चीन में 7 दशक में सबसे कम जन्म दर

चीन में 7 दशक में सबसे कम जन्म दर

बीजिंग, 17 जनवरी (आईएएनएस)| चीन में 70 साल पहले पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के गठन के बाद से जन्म दर सबसे कम हो गई है। ऐसा एक बच्चा नीति में ढील दिए जाने के बावजूद हुआ है। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।



संभोग कम करने से जल्द होती है रजोनिवृत्ति : शोध

संभोग कम करने से जल्द होती है रजोनिवृत्ति : शोध

 लंदन, 15 जनवरी (आईएएनएस)| जो महिलाएं अधिक संभोग करती हैं, उनमें रजोनिवृत्ति होने की संभावना कम होती है।

डब्ल्यूएचओ ने पाकिस्तान में पोलियो के बढ़ते मामलों के कारण यात्रा प्रतिबंध बढ़ाया

डब्ल्यूएचओ ने पाकिस्तान में पोलियो के बढ़ते मामलों के कारण यात्रा प्रतिबंध बढ़ाया

इस्लामाबाद, 11 जनवरी (आईएएनएस)| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पाकिस्तान में पोलियो के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंध और तीन महीने बढ़ा दिया है। सभी प्रांतों में वैक्सीन के कारण हुए पोलियोवायरस टाइप 2 (सर्कुलेटिंग वैक्सीन डिराइव्ड पोलियोवायरस टाइप 2) के लगातार प्रकोप और वाइल्ड पोलियोवायरस टाइप 1 (डब्ल्यूपी 1) के मामलों में खतरनाक रूप से वृद्धि होने के बाद यह कदम उठाया गया है।

बच्चे के व्यक्तित्व की रूपरेखा तैयार करती है परवरिश : डॉ. साहनी

बच्चे के व्यक्तित्व की रूपरेखा तैयार करती है परवरिश : डॉ. साहनी

जयपुर, 10 जनवरी (आईएएनएस)| सकारात्मक परवरिश सेमिनार के संदर्भ में विख्यात व्यवहार वैज्ञानिक और जिंदल स्कूल ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जीआईबीएस) के प्रधान निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर संजीव पी. साहनी ने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि बच्चे अपने माता-पिता की छवि होते हैं और परवरिश एक ऐसी कुंजी है, जो एक बच्चे के व्यक्तित्व की रूपरेखा तैयार करती है। बच्चा किस प्रकार दुनिया को देखेगा, उसका नजरियाए धारणा और गुण, निस्संदेह उसके माता-पिता से प्रभावित और विकसित होते हैं। यहां आयोजित एक वार्ता में बच्चों को एक बेहतर और सफल मनुष्य बनाने के लिए कुछ मापदंडों और अवधारणाओं पर प्राथमिक बल देने के साथ सकारात्मक परवरिश की आवश्यकता पर चर्चा की जा रही है।

ताज नगरी में 12,000 चिकित्सक करेंगे स्वास्थ्य-चर्चा

ताज नगरी में 12,000 चिकित्सक करेंगे स्वास्थ्य-चर्चा

 आगरा, 5 जनवरी (आईएएनएस)| ताज नगरी में सोमवार से चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सक सम्मेलन होने जा रहा है, जिसमें समूचे भारत और अन्य 50 देशों से 12,000 से ज्यादा चिकित्सक जुटेंगे।

भारत से इस्लामाबाद भेजे गए 4 लाख पोलियो मार्कर

भारत से इस्लामाबाद भेजे गए 4 लाख पोलियो मार्कर

इस्लामाबाद, 4 जनवरी (आईएएनएस)| भारत से 108,000 डॉलर मूल्य के करीब चार लाख पोलियो मार्कर इस्लामाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचाए गए। पाकिस्तान के स्वास्थ मंत्रालय ने यह जानकारी दी। हाल ही में पाकिस्तान ने 14.2 लाख पोलियो मार्कर के लिए एक भारतीय कंपनी को एडवांस में 4 लाख डॉलर का भुगतान किया था। इस साल अगस्त से दोनों देशों के बीच व्यापार बंद है। निलंबन के बीच डब्ल्यूएचओ के प्री-क्वालिफाइड फिंगर मार्कर आयात करने के लिए सरकार ने सिर्फ एक बार के लिए अनुमति दी है। भारतीय संसद द्वारा अनुच्छेद 370 को रद्द कर जम्मू एवं कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद से इस्लामाबाद ने नई दिल्ली के साथ द्विपक्षीय कारोबार को निलंबित कर रखा है।

केंद्र कोटा भेजेगा बाल रोग विशेषज्ञों की टीम (लीड-1)

केंद्र कोटा भेजेगा बाल रोग विशेषज्ञों की टीम (लीड-1)

नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विशेष टीम राजस्थान के कोटा स्थित जे.के. लोन हॉस्पिटल जाएगी। इस टीम में जोधपुर एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर, स्वास्थ्य, वित्त और क्षेत्रीय निदेशक शामिल होंगे इसके अलावा जयपुर से भी विशेषज्ञों को इसमें शामिल किया गया है। कोटा स्थित इस अस्पताल में उपचार के दौरान बीते दिसंबर माह में लगभग 100 बच्चों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि उन्होंने इस बारे में राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात की है। उनके मुताबिक, केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार को बच्चों के इलाज में हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है।

देश में 2020 में 6 नए एम्स चालू हो जाएंगे

देश में 2020 में 6 नए एम्स चालू हो जाएंगे

नई दिल्ली, 1 जनवरी (आईएएनएस)| नए साल में देश को छह नए एम्स सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों का तोहफा मिल सकता है। इन छह अस्पतालों में से दो उत्तर प्रदेश, एक पश्चिम बंगाल, एक पंजाब, एक महाराष्ट्र और एक आंध्र प्रदेश में स्थापित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में रायबरेली व गोरखपुर में दो अलग-अलग एम्स का निर्माण चल रहा है। आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी में, महाराष्ट्र के नागपुर, पश्चिम बंगाल के कल्याणी व पंजाब के बठिंडा में इस साल एम्स बनकर तैयार हो जाएंगे।

हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री का चेहरा बदल देगी डिजिटल तकनीक

हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री का चेहरा बदल देगी डिजिटल तकनीक

बेंगलुरू, 28 दिसम्बर (आईएएनएस)| वर्ष 2020 में डिजिटल तकनीक हेल्थ इंश्योरेंस इंडस्ट्री का चेहरा बदल देगी। भारत में पिछले कुछ दशकों के दौरान स्वास्थ्य सेवा, फायनेंसिंग और जनरल इंश्योरेंस के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। इसके बावजूद भारत में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अभी बहुत कुछ किया जाना शेष है। इंश्योरेंस कंपनियों के लिए 1.3 अरब की आबादी को ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाओं और उत्पादों को बहुत सजगता से तैयार करने और उन्हें लागू करने की जरूरत है। आने वाले समय में बीमा कंपनियों द्वारा उठाए गए कदमों से भारत में हेल्थ इंश्योरेंस क्षेत्र का भविष्य तय होगा।

बठिंडा में एम्स की ओपीडी शुरू

बठिंडा में एम्स की ओपीडी शुरू

बठिंडा, 23 दिसम्बर (आईएएनएस)| पंजाब के बठिंडा शहर में 925 करोड़ रुपये लागत से बन रहे एम्स की ओपीडी सेवा सोमवार से प्रारंभ कर दी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स बठिंडा में ओपीडी सेवा का शुभारंभ किया। डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के तहत आज मैंने केंद्र की तरफ से पंजाब को एक बड़ी सौगात सौंपी है।

वीडियो गैलरी

© 2020 आईएएनएस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड.
हमें बुकमार्क करना ना भूलें! (CTRL-D)
साइट द्वारा डिज़ाइन किया गया: आईएएनएस