एस्प्रिन हृदयाघात में सहायक नहीं : शोध

एस्प्रिन हृदयाघात में सहायक नहीं : शोध

केनबरा, 17 सितम्बर (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध के निष्कर्ष के अनुसार, प्रतिदिन एस्प्रिन लेने से मृत्यु, अपंगता या हृदयवाहिनी संबंधित बीमारी का खतरा कम नहीं होता। पांच साल चले ऑस्ट्रेलिया के इस सबसे बड़े क्लीनिकल ट्रायल का निष्कर्ष सोमवार को सार्वजनिक किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मोनाश विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए 'एस्प्रिन इन रिड्यूसिंग इवेंट्स इन द एल्डरली' (एस्प्री) नामक शोध में लगभग 19,000 लोगों को शामिल किया गया था। अध्ययन में इससे धीरे-धीरे रक्तस्राव का खतरा बढ़ने का खुलासा हुआ।



गलत मुद्रा में बैठना शरीर के निचले हिस्से के लिए हानिकारक

गलत मुद्रा में बैठना शरीर के निचले हिस्से के लिए हानिकारक

नई दिल्ली, 15 सितम्बर (आईएएनएस)| दफ्तर में कामकाज के दौरान गलत मुद्रा में लगातार चार-पांच घंटे तक बैठे रहने से कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। बैठे रहना संभवत: नया धूम्रपान है और पीठ दर्द नवीनतम जीवनशैली का विकार है। बैठने की मुद्रा और शारीरिक गतिविधि पर पर्याप्त ध्यान देना आवश्यक है। हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल का मानना है कि आज लगभग 20 प्रतिशत युवाओं को 16 से 34 साल आयु वर्ग में ही पीठ और रीढ़ की हड्डी की समस्याएं हो रही हैं।

पूनम खेत्रपाल डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पद के लिए दोबारा नामांकित

पूनम खेत्रपाल डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय निदेशक पद के लिए दोबारा नामांकित

नई दिल्ली, 15 सितम्बर (आईएएनएस)| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दक्षिण-पूर्व एशिया के क्षेत्रीय निदेशक के पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए डॉ. पूनम खेत्रपाल को शनिवार को निर्विरोध नामांकित किया गया। वर्तमान में डब्ल्यूटीओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. खेत्रपाल का यह दूसरा कार्यकाल होगा। डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक चुनने के लिए चल रहे क्षेत्रीय समिति सत्र में समिति के सदस्य 11 देशों में से किसी ने उनका विरोध नहीं किया।

आयुष मंत्रालय का अधीनस्थ सचिव रिश्वत लेते गिरफ्तार

आयुष मंत्रालय का अधीनस्थ सचिव रिश्वत लेते गिरफ्तार

नई दिल्ली, 14 सितम्बर (आईएएनएस)| सीबीआई ने आयुष मंत्रालय के अधीनस्थ सचिव आर.के. खत्री को 10 लाख रुपये रिश्वत लेने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने यह रिश्वत कथित तौर पर शिकायतकर्ताओं के लंबित बिल को क्लीयर करने और उन्हें उनका काम जारी रखने की अनुमति देने के लिए ली थी।

कुष्ठ रोग के मुफ्त इलाज पर जागरूकता फैलाएं : सर्वोच्च न्यायालय

कुष्ठ रोग के मुफ्त इलाज पर जागरूकता फैलाएं : सर्वोच्च न्यायालय

नई दिल्ली, 14 सितम्बर (आईएएनएस)| सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कुष्ठ रोग के मुफ्त इलाज की उपलब्धता के बारे में जागरूकता फैलाने का आदेश दिया। शीर्ष अदालत ने केंद्र व राज्य सरकारों से कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों के लिए पुनर्वास योजना बनाने का निर्देश दिया।

बीएमजे इंडिया ने 'स्माइल' के साथ की साझेदारी

बीएमजे इंडिया ने 'स्माइल' के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)| ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) इंडिया ने दक्षिण एशिया में संचालन के 10 साल पूरे कर लिए। इस मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में बीएमजे इंडिया और स्माइल फाउंडेशन ने दिल्ली-एनसीआर में स्माइल हेल्थ कैम्प लगाने के कार्यक्रम के तहत साझेदारी की। बुधवार को हुए कार्यक्रम में बीएमजे इंडिया व दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक प्रशांत मिश्रा ने स्माइल फाउंडेशन के साथ साझेदारी की घोषणा की जिसके तहत दिल्ली.एनसीआर में स्माइल हेल्थ कैम्प लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसका मकसद गरीब व वंचित वर्ग की महिलाओं और किशोर लड़कियों को स्वास्थ्य देखभाल संबंधी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

हृदय रोग में 50 फीसदी, मधुमेह में 150 फीसदी बढ़ोतरी : रिपोर्ट

हृदय रोग में 50 फीसदी, मधुमेह में 150 फीसदी बढ़ोतरी : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में साल 1990 से 2016 के बीच हृदय रोग में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि मधुमेह में 150 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। मधुमेह से पीड़ित भारतीयों की संख्या 1990 में 2.6 करोड़ थी, जो 2016 में 6.5 करोड़ हो गई। फेफड़ों के मरीजों की संख्या इस दौरान 2.8 करोड़ से बढ़कर 5.5 करोड़ हो गई। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

रोबोटिक सर्जरी : सिर एवं गले में बिना चीरे के आपरेशन संभव

रोबोटिक सर्जरी : सिर एवं गले में बिना चीरे के आपरेशन संभव

नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| चिकित्सा क्षेत्र में आ रहे तकनीकी बदलावों के बीच रोबोटिक सर्जरी अब अपने देश में भी होने लगी है। रोबोटिक सर्जरी में विशेषज्ञता प्राप्त सर्जन मुश्किल सर्जरी के लिए रोबोट का इस्तेमाल कर रहे हैं। रोबोट की मदद से सर्जन बेहद सटीकता व निपुणता के साथ सर्जरी को सफलतापूर्वक कर पा रहे हैं। इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स में रोबोटिक ईएनटी, हेड-नेक सर्जरी की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. कल्पना नागपाल ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "रोबोट चिकित्सा जगत और सर्जरी का भविष्य हैं। आज रोबोट्स की मदद से हमें सर्जरी में बहुत अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। ये सर्जन की मदद करते हैं और मुश्किल सर्जरी को भी आसानी और सुरक्षा के साथ करने में मदद करते हैं। हालांकि भारत में अभी रोबोटिक सर्जरी कुछ ही जगह है लेकिन भविष्य में इसका चलन तेजी से बढ़ने की संभावना है।"

सरकार ने 328 एफसीडी दवाओं को प्रतिबंधित किया

सरकार ने 328 एफसीडी दवाओं को प्रतिबंधित किया

नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को तत्काल प्रभाव से मानव उपयोग के उद्देश्य से 328 एफडीसी (फिक्स्ड डोज कांबिनेशन या निश्चित खुराक संयोजन) के उत्पादन, बिक्री अथवा वितरण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

'50 प्रतिशत असमय मौतों के लिए बगैर लक्षण वाले दिल के दौरे जिम्मेदार'

'50 प्रतिशत असमय मौतों के लिए बगैर लक्षण वाले दिल के दौरे जिम्मेदार'

नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में हर साल होने वाली असमय मौतों में लगभग 50 प्रतिशत मौतें बगैर लक्षण वाले दिल के दौरों के कारण होती हैं। यह जानकारी एक हृदय रोग विशेषज्ञ ने यहां दी है। यहां स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हृदयरोग विभाग के अध्यक्ष और निदेशक, डॉ. नवीन भामरी ने एक बयान में कहा है, "देश में हर साल हृदय रोगों और यहां तक कि समयपूर्व मौत के लगभग 45-50 प्रतिशत मामलों के लिए बगैर लक्षण वाले दिल के दौरों को जिम्मेदार पाया गया है, जिसे चिकित्सा शब्दावली में असिम्टोमैटिक हार्ट अटैक कहा जाता है।"

वीडियो गैलरी

© 2018 आईएएनएस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड.
हमें बुकमार्क करना ना भूलें! (CTRL-D)
साइट द्वारा डिज़ाइन किया गया: आईएएनएस