अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस पर मनमोहक प्रस्तुतियों ने समा बांधा
अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस पर मनमोहक प्रस्तुतियों ने समा बांधा

--आईएएनएस

 नोएडा, 30 अप्रैल (आईएएनएस)| विविधता में एकता, विभिन्न संस्कृतियों के बीच संवाद तथा अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता को प्रोत्साहित करने वाले जैज संगीत की मनमोहक प्रस्तुतियों ने नोएडा के दर्शकों के बीच समा बांध दिया।

 अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस पर रोमांचक जैज प्रस्तुतियों और हाइकु कविता लेखन स्पर्धा में सैकड़ों दर्शकों ने उत्साह से हिस्सा लिया।

नोएडा गार्डेन्स गलेरिया में रविवार शाम आयोजित अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस समारोह में युवा संगीतकारों वैभव चतुर्वेदी, एल्टोन फेर्नाडेस, शशांक और रोहन ने मनमोहक प्रस्तुतियों से समा बांधा। इन होनहार युवाओं ने जैज संगीत की मूल भावना के अनुरूप नया प्रयोगात्मक धुनों से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए।

जैज की मनमोहक प्रस्तुतियों के बीच हाइकुजैम कम्यूनिटी ने भी बढ़ चढ़कर इस कला महोत्सव में अपना योगदान दिया। हाइकुजैम एक एप्लिकेशन है जो जापानी काव्य शैली हाइकु को प्रोत्साहित करती है। हाइकुजैम के प्रतिनिधियों ने वहां उपस्थित दर्शकों को अपने रचनात्मक विचारों को कागज पे उतारने के लिए एक मंच प्रदान किया। इस दौरान लगभग 500 दर्शकों ने हाइकुजैम एप्लिकेशन की सहायता से लघु कविताएं लिखीं।

गार्डेन्स गलेरिया मॉल के प्रमुख महीम सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस समारोह की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, "भारत में केवल जैज प्रेमी ही अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस के बारे में जानकारी रखते हैं। इसीलिए हमने लोगों को जैज म्यूजिक के सांस्कृतिक महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए इस समारोह का आयोजन किया है। सभी सहभागियों का अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आभार।"

यह कार्यक्रम दिल्ली कम्यूनिटी ऑफ हाइकूजैम द्वारा यूनेस्को तथा गैर सरकारी संगठन, शूभ ग्रुप एवं यूएन-ईकोसोक के सहयोग से आयोजित किया गया था।

दुनिया भर में जैज-प्रेमी 30 अप्रैल को बीसवीं शताब्दी की शुरुआत के समय के अमेरिकन जैज संगीत को सुनकर इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय जैज दिवस के रूप में मानते हैं।

© 2018 आईएएनएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड। सर्वाधिकार सुरक्षित।
किसी भी रूप में कहानी / फोटोग्राफ के प्रजनन कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

समाचार, विचार और गपशप के लिए, अनुगमन करें @IANSLIVE at ट्विटर हमें यहाँ तलाशें फेसबुक पर भी!

अंतिम नवीनीकृत: 30 अप्रैल, 2018

संबंधित समाचार
संबंधित विषय

धर्म एवं संस्कृति



वीडियो गैलरी

© 2018 आईएएनएस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड.
हमें बुकमार्क करना ना भूलें! (CTRL-D)
साइट द्वारा डिज़ाइन किया गया: आईएएनएस