ताज़ा खबर
एप्पल ने आयरलैंड को 1.77 अरब डॉलर कर जुर्माने का भुगतान किया

एप्पल ने आयरलैंड को 1.77 अरब डॉलर कर जुर्माने का भुगतान किया  

20 मई, 2018  

सैन फ्रांसिस्को, 20 मई (आईएएनएस)| एप्पल ने कुल 15 अरब डॉलर में से 1.77 अरब डॉलर का भुगतान आयरलैंड की सरकार को कर दिया है। एप्पल ने इस राशि को जमा करने के लिए खोले गए एस्क्रौ खाते में कर और ब्याज जमा करना शुरू कर दिया है। आयरिश टाइम्स ने वित्तमंत्री पास्कल डोनोहो के हवाले से कहा कि उन्होंने पहले हस्तांतरण के बाद कहा, "यह भुगतान श्रृंखला की पहली कड़ी है, इसके साथ ही उम्मीद है कि बाकी का भुगतना पहले से रेखांकित 2018 की दूसरी व तीसरी तिमाही के दौरान कोष में आ जाएगा।"



शेयर बाजार : घरेलू कंपनियों के नतीजों, विदेशी संकेतों पर रहेगी नजर

शेयर बाजार : घरेलू कंपनियों के नतीजों, विदेशी संकेतों पर रहेगी नजर  (20 मई, 2018)

नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)| देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह भी शुरुआती कारोबार में कर्नाटक के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम का असर बना रहेगा। बीते सप्ताह भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद सुधार की उम्मीद की जा सकती है, मगर शुरुआत में राजनीतिक घटनाक्रम के चलते नरमी और बढ़ सकती है। हालांकि उसके बाद रिकवरी आने की संभावना है क्योंकि अगले सप्ताह घरेलू कंपनियों के घोषित होने वाले नतीजों से बाजार की चाल तय होगी। साथ ही, विदेशी बाजारों के संकतों का भी असर बना रहेगा। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के निवेश और घरेलू संस्थागत निवेशकों के रुख से बाजार को दिशा मिलेगी। वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव का घरेलू शेयर बाजार पर असर बना रहेगा।

दिल्ली : वोडाफोन के उपभोक्ता जीत सकते हैं 80 मैच टिकट

दिल्ली : वोडाफोन के उपभोक्ता जीत सकते हैं 80 मैच टिकट  (20 मई, 2018)

नई दिल्ली, 20 मई (आईएएनएस)| इन दिनों आईपीएल में जहां एक ओर प्लेऑफ मैचों का आकर्षण पूरे जोर पर है, वहीं वोडाफोन दिल्ली-एनसीआर में अपने उपभोक्ताओं के लिए अनूठी पेशकश लेकर आई है। दिल्ली-एनसीआर में वोडाफोन के प्री-पेड एवं पोस्ट-पेड उपभोक्ता एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर 80 मैच टिकट जीत सकते हैं। मैच टिकट जीतने के साथ ही फिरोजशाह कोटला स्टेडियम तक फ्री राइड का सुनहरा मौका भी पा सकते हैं। वोडाफोन ने एक बयान में कहा कि इसके लिए उपभोक्ताओं को सिर्फ माय वोडाफोन ऐप डाउनलोड करना है और वोडाफोन अनआफिसियल स्पान्सर आफ फैन्स कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेकर कुछ आसान से सवालों के जवाब देने हैं।

उजाला योजना में 30 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे

उजाला योजना में 30 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे  (19 मई, 2018)

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)| एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसिस लिमिटेड (ईईएसएल) ने ऊर्जा दक्षता को देश के विकास के साथ जोड़ने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत उजाला (उन्नत ज्योति बाय अफोर्डेबल एलईडी फॉर ऑल) योजना के तहत देश भर में 30 करोड़ एलईडी बल्ब बांटने की उपलब्धि हासिल की है। देश में 30 करोड़ एलईडी बल्बों के वितरण से 3,895 करोड़ किलोवाट ऊर्जा की बचत हुई है और इससे साल भर में 15,581 करोड़ रुपये की बिजली बचाई गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनवरी 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी, और वर्तमान में यह पूरे विश्व में एलईडी बल्ब वितरण का सबसे बड़ा कार्यक्रम है।

क्या ऑनलाइन शॉपिंग में आपकी जेब तो नहीं काटी जा रही?

क्या ऑनलाइन शॉपिंग में आपकी जेब तो नहीं काटी जा रही?  (19 मई, 2018)

नई दिल्ली, 19 मई (आईएएनएस)| क्या आपने कभी सोचा है कि जो सामान आप ऑनलाइन ज्यादा पैसे देकर खरीदते हैं, वही सामान आपको अपने पास की दुकानों से सस्ते दामों पर मिल सकता है। 'प्राइस मैप' नामक एप के पास आपके दिमाग में अक्सर उमड़ने-घुमड़ने वाले इन सारे सवालों का जवाब है। आप प्राइस मैप के एप से किसी सामान की ऑनलाइन कीमत की तुलना अपने शहर की दुकानों में मिल रहे उसी आइटम की कीमत से कर सकते हैं। प्राइस मैप के संस्थापक सुरेश काबरा को तरह-तरह के आइट ऑनलाइन खरीदने का शौक था। एक दिन वह दिल्ली के पंचकुंइया मार्केट में घूम रहे थे। वहां वह यह देखकर हैरान रह गए कि जिस लैपटॉप की टेबल को उन्होंने ऑनलाइन जितनी कीमत में खरीदा है, उसी कंपनी की वही टेबल 30 फीसदी कम दाम पर बाजार में उपलब्ध है। इस घटना से उनके दिमाग में बिजनेस का एक नया आइडिया आया और यहीं से प्राइसमैप का जन्म हुआ।

शेयर बाजारों में नरमी का रुख, सेंसेक्स 2 फीसदी लुढ़का (साप्ताहिक समीक्षा)

शेयर बाजारों में नरमी का रुख, सेंसेक्स 2 फीसदी लुढ़का (साप्ताहिक समीक्षा)  (19 मई, 2018)

मुंबई, 19 मई (आईएएनएस)| अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी और देश के ताजा राजनीतिक हालात, खासतौर से कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद के राजनीतिक घटनाक्रम के कारण इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में नकारात्मक रुझान रहा। देश के शेयर बाजारों में इस सप्ताह गिरावट का दौर जारी रहा और प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 35 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे बंद हुआ। बंबई स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को 687.49 अंकों यानी 1.93 फीसदी की गिरावट के साथ 34,848.30 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों पर आधारित सूचकांक निफ्टी 210.10 अंकों यानी 1.94 फीसदी की गिरावट के साथ 10,596.40 पर बंद हुआ।


वीडियो गैलरी

© 2018 आईएएनएस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड.
हमें बुकमार्क करना ना भूलें! (CTRL-D)
साइट द्वारा डिज़ाइन किया गया: आईएएनएस