ताज़ा खबर
चीन ने किए 4 नए प्रौद्योगिकी प्रयोग उपग्रह लॉन्च

चीन ने किए 4 नए प्रौद्योगिकी प्रयोग उपग्रह लॉन्च  

20 फ़रवरी, 2020  

बीजिंग, 20 फरवरी (आईएएनएस)| दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत स्थित शीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से गुरुवार को चार नए प्रौद्योगिकी प्रयोग(टेक्नॉलोजी एक्सपेरिमेंट) उपग्रह लॉन्च किए गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सुबह 5.07 बजे (बीजिंग के समय अनुसार) एक लॉन्ग मार्च-2डी कैरियर रॉकेट द्वारा लॉन्च किए गए उपग्रहों को मुख्य रूप से 'अर्थ ऑब्जर्वेशन टेक्नोलॉजी एक्सपेरिमेंट' के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।



चीनी वैज्ञानिक थू योयो को मिला यूनेस्को-इक्वेटोरियल गिनी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

चीनी वैज्ञानिक थू योयो को मिला यूनेस्को-इक्वेटोरियल गिनी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार  (11 फ़रवरी, 2020)

बीजिंग, 11 फरवरी (आईएएनएस)| यूनेस्को ने इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा स्थित अफ्रीकी संघ के मुख्यालय में आयोजित पुरस्कार समारोह में चीनी वैज्ञानिक थू योयो समेत तीन लोगों को जीव विज्ञान में अनुसंधान के लिए यूनेस्को-इक्वेटोरियल गिनी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। इस पुरस्कार का लक्ष्य मानव जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने वाले उत्कृष्ट जीव विज्ञान अनुसंधान को पुरस्कृत करना है, जिसका अनुसंधान विषय व्यक्ति या संस्थान हो सकते हैं। चीनी चिकित्सा विज्ञान अकादमी की प्रोफेसर, फिजियोलॉजी और मेडिसिन में 2015 नोबेल पुरस्कार विजेता थू योयो को परजीवी रोगों के अध्ययन के लिए यह पुरस्कार मिला।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी  (05 फ़रवरी, 2020)

नई दिल्ली, 5 फरवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिपरिषद (कैबिनेट) ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कानून संशोधन विधेयक, 2020 को मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही अब 20 आईआईआईटी (पीपीपी) में तथा आईआईआईटीडीएम-कुरनूल (आईआईआईटी-सीएफटीआई) में एक पद सहित निदेशक के 21 पदों की पूर्व-प्रभाव से मंजूरी दे प्रदान की गई है। कैबिनेट ने अपने फैसले में कहा, "20 अलग-अलग आईआईआईटी- पीपीपी और आईआईआईटीडीएम-कुरनूल (आईआईआईटी-सीएफटीआई) में कुलसचिव के 21 पदों की पूर्व प्रभाव से मंजूरी भी मिल गई है।"


वीडियो गैलरी

© 2020 आईएएनएस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड.
हमें बुकमार्क करना ना भूलें! (CTRL-D)
साइट द्वारा डिज़ाइन किया गया: आईएएनएस