ताज़ा खबर
कोविड-19 लॉकडाउन : रामनवमी में भी सुनी पड़ी अयोध्या की गलियां

कोविड-19 लॉकडाउन : रामनवमी में भी सुनी पड़ी अयोध्या की गलियां  

02 अप्रैल, 2020  

अयोध्या, 2 अप्रैल (आईएएनएस)| कोरोनावायरस संक्रमण के चलते किए गए देशव्यापी लॉकडाउन में भक्तों से गुलजार रहने वाली अयोध्या सुनी पड़ी है। रामनवमी में यह पहला अवसर है, जब मठ-मंदिरों में सन्नाटा पसरा है। यहां के संतो का कहना है कि विश्वव्यापी इस महामारी के कारण अयोध्या में सारे अनुष्ठान सीमित दायरे में मनाएं जा रहे हैं। मुख्य पुजारी सत्येंद्रदास ने कहा, "सैकड़ों साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब अयोध्या में रामनवमी मेला और उत्सव नहीं हो रहा है। रामनवमी पर अयोध्या में आमतौर पर 15 लाख लोग भाग लेते हैं। इस बार लॉकडाउन के चलते रामनवमी का मेला भी नहीं हो रहा है।"



अबू धाबी हिंदू मंदिर में ऑनलाइन 'सत्संग'

अबू धाबी हिंदू मंदिर में ऑनलाइन 'सत्संग'  (28 मार्च, 2020)

अबू धाबी, 28 मार्च (आईएएनएस)| कोरोनावायरस महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में धार्मिक सभाओं को निलंबित कर दिया गया है। इस बीच अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर हर शुक्रवार शाम साप्ताहिक 'सत्संग सभा' का एक वेबकास्ट आयोजित कर रहा है। शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रयास लोगों को शांत रखने में मदद करेगा। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट में अबू धाबी के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर के हवाले से यह जानकारी मिली। "वैश्विक स्तर पर फैली कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस वायरस को रोकने के लिए और सरकार के प्रयासों में सहायता करने के लिए हमने यह निर्णय किया है। हमने अगली नोटिस तक बीएपीएस हिंदू मंदिर में सभी सत्संरग सभाओं को स्वेच्छा से निलंबित कर दिया है।"

रामलला नए आसन पर विराजित, मंदिर निर्माण के लिए योगी ने दिए 11 लाख रुपये

रामलला नए आसन पर विराजित, मंदिर निर्माण के लिए योगी ने दिए 11 लाख रुपये  (25 मार्च, 2020)

अयोध्या, 25 मार्च (आईएएनएस)| श्रीराम मंदिर निर्माण के प्रथम चरण की शुरूआत हो गयी है। बुधवार को सुबह गर्भगृह से पहली बार रामलला को बाहर निकालकर नए आसन पर विराजित किया गया। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। उनके अलावा प्रधान पुजारी सत्येंद्र दास व ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास और ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय भी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट के माध्यम से लिखा, "भव्य राम मंदिर के निर्माण का पहला चरण आज सम्पन्न हुआ, मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम त्रिपाल से नए आसन पर विराजमान।,, 

अयोध्या : रामनवमी पर नहीं आ सकेंगे बाहरी, सरयू में सामूहिक स्नान पर रोक

अयोध्या : रामनवमी पर नहीं आ सकेंगे बाहरी, सरयू में सामूहिक स्नान पर रोक  (21 मार्च, 2020)

लखनऊ, 21 मार्च (आईएएनएस)| कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामनवमी पर जुटने वाली भीड़ को रोकने के लिए प्रशासन सख्त हो गया है। यहां बाहरी लोगों के आने पर दो अप्रैल तक रोक लगा दी गई है। इस बाबत डीएम अनुज झा ने शनिवार को आदेश जारी किया। इसके अलावा सरयू नदी में सामूहिक स्नान पर भी रोक लगा दी गई है। अयोध्या में हर साल राम नवमी पर भारी भीड़ जुटती है। देशभर के लाखों श्रद्धालु यहां दर्शन पूजन करने आते हैं। चूंकि इस वक्त कोरोनावायरस फैलने का खतरा है, इसलिए अयोध्या में लगने वाले मेले में उमड़ने वाली भीड़ रोकने के लिए जिला प्रशासन ने बाहर से लोगों के आने पर रोक लगा दी है।

बिहार : विष्णुपद मंदिर का गर्भगृह बंद, महाबोधि मंदिर का समय बदला

बिहार : विष्णुपद मंदिर का गर्भगृह बंद, महाबोधि मंदिर का समय बदला  (21 मार्च, 2020)

गया, 21 मार्च (आईएएनएस)| कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने और मंदिरों में भीड़भाड़ कम करने के लिए बिहार के मंदिरों पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। 'ज्ञानस्थली' और 'मोक्षस्थली' के तौर पर प्रसिद्घ गया में विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह को बंद कर दिया गया है। वहीं बोधगया स्थित विश्व विख्यात महाबोधि मंदिर के खुलने के समय में भी परिवर्तन किया गया है। विश्व प्रसिद्घ और बौद्घ संप्रदाय के प्रसिद्घ तीर्थस्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर के समय में परिवर्तन किया गया है। महाबोधि मंदिर शनिवार से सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक ही खोला जाएगा और एक बार में 50 श्रद्घालु ही मंदिर में प्रवेश करेंगे।


वीडियो गैलरी

© 2020 आईएएनएस इंडिया प्राईवेट लिमिटेड.
हमें बुकमार्क करना ना भूलें! (CTRL-D)
साइट द्वारा डिज़ाइन किया गया: आईएएनएस